गत 4 साल में नवंबर गोल्ड के लिए सबसे खराब महीना साबित हो सकता है। कोरोनावायरस वैक्सीन के कारण अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद ने गोल्ड से उसकी सेफ हैवन अपील छीन ली है। सोमवार को सुबह अंतरराष्ट्रीय कारोबार में स्पॉट गोल्ड 1.2 फीसदी गिरकर 1,766.26 डॉलर प्रति औंस तक आ गया।

इस महीने अब तक गोल्ड में 5.9 फीसदी गिरावट आ चुकी है। यह नवंबर 2016 के बाद गोल्ड में किसी भी एक महीने की सबसे बड़ी गिरावट है। यूएस गोल्ड फ्यूचर्स 0.5 फीसदी गिरकर 1,772.60 डॉलर पर ट्रेड कर रहा था। सिल्वर 3.2 फीसदी गिरकर 21.96 डॉलर प्रति औंस पर, प्लैटिनम 0.9 फीसदी गिरकर 954.64 डॉलर प्रति औंस और पैलेडियम 0.4 फीसदी गिरकर 2,416.22 डॉलर प्रति औंस पर आ गया।

वैक्सीन से जगी उम्मीद के कारण डॉलर दो साल के निचले स्तर पर आया

वैक्सीन से जगी उम्मीद के कारण डॉलर दो साल के निचले स्तर पर आ गया। चीन में नवंबर की फैक्टरी एक्टिविटी में तीन साल की सबसे बड़ी तेजी के कारण भी कारोबारियों को मनोबल मजबूत हुआ है। CMC मार्केट्स के चीफ स्ट्रैटेजिस्ट माइकल मैकार्थी ने कहा कि वैक्सीन के कारण आर्थिक तेजी आने की उम्मीद ने गोल्ड जैसे सेफ-हैवन इन्वेस्टमेंट्स का आकर्षण घटा दिया है।

फेड की मॉनेटरी पॉलिसी की दिशा पर निवेशकों का ध्यान

अब निवेशकों की निगाह इस सप्ताह कांग्रेस में अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल द्वारा दिए जाने वाले बयानों पर टिकी है, जिसमें फेड की आगामी मॉनेटरी पॉलिसी की दिशा का संकेत मिलेगा। मैककार्थी ने कहा कि आशंका है कि फेड अपने बांड पर्चेज कार्यक्रम को या तो धीमा कर सकता है या इसे रोक सकता है। इस वजह से भी गोल्ड के प्रति सतर्कता बढ़ सकती है।

अगले 3-6 महीने में गोल्ड फिर 2,000 डॉलर प्रति औंस तक जा सकता है

राहत पैकेज से आने वाली महंगाई के प्रति गोल्ड को हेज के तौर पर देखा जाता है। सिटी बैंक के मुताबिक दिसंबर में सोने की बिक्री रुक सकती है और इसे 1700 डॉलर के आसपास सपोर्ट मिल सकता है। डॉलर में कमजोरी और कम ब्याज दर के कारण अगले 3-6 महीने में यह फिर से 2,000 डॉलर प्रति औंस की तरफ बढ़ सकता है। कम ब्याज दर से कोई यील्ड नहीं देने वाले बुलियन को रखने का कॉस्ट घट जाता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
कोरोनावायरस वैक्सीन के कारण अर्थव्यवस्था में तेजी आने की उम्मीद ने गोल्ड से उसकी सेफ हैवन अपील छीन ली है


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3lp0D3M