दुनियाभर के शेयर बाजारों में चल रही उथल-पुथल के कारण अमीरों की सूची में बड़ा बदलाव आया है। शेयरों में आए उछाल की बदौलत इलेक्ट्रिक कार निर्माता कंपनी टेस्ला के को-फाउंडर और सीईओ एलन मस्क दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। सोमवार को उनकी नेटवर्थ 115 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई। एलन मस्क ने फेसबुक के को-फाउंडर मार्क जुकरबर्ग को पछाड़कर तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। मार्क जुकरबर्ग की नेटवर्थ 111 बिलियन डॉलर है।

इस साल 87.8 बिलियन डॉलर बढ़ी मस्क की नेटवर्थ

साल 2020 एलन मस्क के लिए काफी लकी साबित हो रहा है। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, इस साल अब तक मस्क की नेटवर्थ में 87.8 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। यह सब शेयरों में तेजी की बदौलत हुआ है। 2020 में अब तक टेस्ला के शेयरों में करीब 500 फीसदी का उछाल आ चुका है। इसके अलावा भारी भरकम सैलरी पैकेज से भी मस्क को फायदा हुआ है। यदि टेस्ला इस साल सभी लक्ष्यों को पूरा कर लेती है तो मस्क को 50 बिलियन डॉलर की सैलरी मिलेगी।

पिछले सप्ताह ही सेंटीबिलेनियर क्लब में शामिल हुए थे मस्क

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क पिछले सप्ताह ही सेंटीबिलेयर (100 करोड़ डॉलर) क्लब में शामिल हुए थे। इस क्लब में शामिल होने वाले मस्क दुनिया के चौथे व्यक्ति हैं। मस्क से पहले सेंटीबिलेनियर क्लब में केवल मार्क जुकरबर्ग, जेफ बेजोस और माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स शामिल थे। शेयरों में आई तेजी की बदौलत टेस्ला की मार्केट वैल्यू 464 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई है और उसने दिग्गज रिटेल समूह वॉलमार्ट इंक को पछाड़ दिया है।

मुकेश अंबानी फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंचे

एशिया के सबसे अमीर कारोबारी और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स में फिसलकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। अब मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 79.8 बिलियन डॉलर रह गई है। इस इंडेक्स में मुकेश अंबानी चौथे स्थान तक पहुंच चुके हैं। 28 जुलाई को मुकेश अंबानी की नेटवर्थ 81.9 बिलियन डॉलर पर पहुंच गई थी। यह अब तक का उच्चतम स्तर था। दिग्गज निवेशक वॉरेन बफेट 82.5 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ छठे स्थान पर काबिज हैं।

मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला बनीं

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस की पूर्व पत्नी मैकेंजी स्कॉट दुनिया की सबसे अमीर महिला बन गई हैं। ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, मैकेंजी की नेटवर्थ 66.4 बिलियन पर पहुंच गई है। 50 वर्षीय स्कॉट की अमेजन डॉट कॉम में 4 फीसदी हिस्सेदारी है। स्कॉट को यह हिस्सेदारी तलाक के मुआवजे के रूप में मिली थी।

ये हैं दुनिया के 10 सबसे अमीर व्यक्ति

नामनेटवर्थ
जेफ बेजोस202
बिल गेट्स125
एलन मस्क115
मार्क जुकरबर्ग111
बर्नार्ड अर्नाल्ट85.7
वॉरेन बफेट82.5
स्टीव बॉल्मर80.8
मुकेश अंबानी79.8
लैरी पेज77.3
सर्जे ब्रिन74.9

नोट: नेटवर्थ बिलियन डॉलर में है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
टेस्ला के सीईओ एलन मस्क पिछले सप्ताह ही सेंटीबिलेनियर क्लब में शामिल हुए थे।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3bdkjUS